Monday 8 May 2017

(इस दुनियाँ के हर शख्स को नफरत है "झूठ" से मैं परेशान हूँ ये सोचकर, कि फिर ये "झूठ बोलता कौन है

nice line ,)


(इस दुनियाँ के हर शख्स को नफरत है "झूठ" से मैं परेशान हूँ ये सोचकर, कि फिर ये "झूठ बोलता कौन है


🔫: आपको कोई अच्छा
'इंजीनियर"
मिले तो बताना,
मुझे इंसान को इंसान से
जोड़ने वाला पुल बनाना है,
बहते आँसूओ को
रोकने वाला बाँध बनाना है
और सच्चे संबंधों में
पड़ती दरारों को भरवाना हैं।


//…/^।///////

🔫: में वो काम नहीं करता जिसमे खुदा मिले।
मगर में वो काम करता हु जिसमे दुआ मिले।🙏
🌹
/////////////

🔫: एक नई ग़ज़ल..



मेरी चाहतों की महफ़िल की रुखसार थी वो
न जाने कौन थी वो फिर भी कुछ खाश थी वो ।

बिताया जो वक़्त उसके संग सहेजा फूलों की तरह
जैसे पतझड़ में आई कोई बहार थी वो ।

खामोश आँखे उसकी जैसे समंदर हो गहरा
कैसे न डूबता मेरी कभी न मिटने वाली प्यास थी वो ।

मेरे ख्वाब जैसे अमाबस की काली रात हों
उन ख्वाबों में जैसे पूनम का चाँद थी वो ।

उसके अधर जैसे खिलता हुआ गुलाब हो
कैसे न मचलता बहार में खिला पहला गुलाब थी वो ।

उसकी मुस्कराहट जैसे कोई सीपी में मोती
कैसे मै खोता हर जौहरी की तलाश थी वो ।

मैंने लिखा है अपनी ग़ज़ल में बड़े एहतराम से उसको
मेरी ग़ज़ल के हर एक शेर का सार थी वो ।

/////////////
🔫: बहुत ही आसान है..!!
जमीं पे आलीशान मकानों का बना लेना,
दिल में जगह बनाने में जिन्दगी गुजर जाया करती है!

ज़िन्दगी मैं ये तीन चीजें हमेशा संजो कर रखना, जरूरत पर बहुत काम आएगी।
१. ज्ञान जहाँ मिले वहां से उठा लो।
२. भरोसा हर किसी का जीतते रहो आगे फायदा होगा।
३. दोस्त बनाते रहो क्यूंकि कोई ये नहीं जनता के किस समय किस कंधे की जरूरत पड जाये।

/////////////

🔫: 💠 कुछ सुंदर पंक्तियाँ 💠

👉💎 गंगा में डुबकी लगाकर,तीर्थ किए हज़ार।
इनसे क्या होगा,अगर बदले नहीँ विचार।


👉💎 "इस दुनियाँ के हर शख्स को नफरत है "झूठ" से...

मैं परेशान हूँ ये सोचकर, कि फिर ये "झूठ" बोलता कौन है"।


👉💎 "निंदा "तो उसी की होती है
जो"जिंदा" है।
मरे हुए कि तो बस तारीफ ही होती हैं।


👉💎 महसूस जब हुआ कि सारा शहर,
मुझसे जलने लगा है,
तब समझ आ गया कि अपना नाम भी,
चलने लगा है”…


👉💎 सदा उनके कर्जदार रहिये जो आपके लिए कभी खुद का वक्त नहीं देखता है,
और
सदा उनसे वफ़ादार रहिये जो व्यस्त होने के बावजूद भी आपके लिए वक़्त निकालता है।


👉💎 मोक्ष  का  एक  ही  मार्ग  है।
         और  वह  बिल्कुल  सीधा  ही  है।
            अब
मुशकिल   उन्हें  होती  है।
       जिनकी  चाल  ही  टेड़ी  है।


👉💎 हम जब दिन की शुरुआत करते है,
तब लगता है की, पैसा ही जीवन है ..
 लेकिन, जब शाम को लौट कर घर आते है,
तब लगता है, शान्ति ही जीवन है ।


👉💎 फलदार पेड़ और गुणवान व्यक्ति ही झुकते है ,
सुखा पेड़ और मुर्ख व्यक्ति कभी नहीं झुकते ।

कदर किरदार की होती है… वरना…
कद में तो साया भी इंसान से बड़ा होता है.......


👉💎 पानी मर्यादा तोड़े तो "विनाश"
                          "और"
         वाणी मर्यादा तोड़े तो "सर्वनाश"

इसलिए हमेशा अपनी वाणी पर संयम रखो


बहुत सुन्दर सन्देश -:

अगर आप किसी को छोटा देख
रहे हो तो आप उसे
या तो "दूर" से देख रहे हो
या अपने "गुरुर" से देख रहे हो
//////////

🔫: जिन्दगी की हर सुबह
कुछ शर्ते लेके आती है।
और जिन्दगी की हर शाम
कुछ तर्जुबे देके जाती है।          
//////////
🔫: क्या मंदिर, क्या मस्जिद, क्या गंगा की धार करे..
वो घर ही मंदिर जैसा है जिसमे औलाद माँ बाप
का सत्कार करे..

//////////
🔫: 💐💞जिनके मुख से निकले "राधा" नाम,
वो लोग निराले होते है,
और जिसे मेरे "बाँके बिहारी" अपना ले ,
वो लोग किस्मत वाले होते है....!!💞💐

💐💞राधे राधे श्याम मिलादे💐💞

///////
🔫: मैं मर जाऊँ तो
सिर्फ मेरी इतनी
पहचान लिख देना
मेरे खून से मेरे माथे पर
"जय श्री राम " लिख देना
कोई पूछे तुमसे स्वर्ग के बारे में
तो एक कागज के टुकड़े में
"हिंदु" लिख देना
ना दौलत पर गर्व करते है,
 ना शोहरत पर गर्व करते है,
 किया भगवान ने हिन्दु के घर पैदा,
इसलिये अपनी किस्मत पर
 गर्व करते है|

////////
 🔫: 💕💫
🍃🍂🍃🍂🍃🍂🍃🍂🍃
कुए में उतरने वाली बाल्टी यदि झुकती है,
तो भरकर बाहर आती

जीवन का भी यही गणित है,
जो झुकता है वह
प्राप्त करता है...
🍃🍂🍃🍂🍃🍂🍃🍂🍃
जीवन में किसी का भला करोगे,
तो लाभ होगा...
क्योंकि भला का उल्टा लाभ होता है ।
🍃🍂🍃🍂🍃🍂🍃🍂🍃
और
🍃🍂🍃🍂🍃🍂🍃🍂🍃
जीवन में किसी पर दया करोगे,
तो वो याद करेगा...
क्योंकि दया का उल्टा याद होता है।
🍃🍂🍃🍂🍃🍂🍃🍂🍃
भरी जेब ने ' दुनिया ' की पहेचान करवाई और खाली जेब ने ' इन्सानो ' की.
🍃🍂🍃🍂🍃🍂🍃🍂🍃
जब लगे पैसा कमाने, तो समझ आया,
शौक तो मां-बाप के पैसों से पुरे होते थे,

अपने पैसों से तो सिर्फ जरूरतें पुरी होती हैl
🍃🍂🍃🍂🍃🍂🍃🍂🍃
किनारे पर तैरने वाली लाश को देखकर ये समझ आया ..
..बोझ शरीर का नही साँसों का था..
🍃🍂🍃🍂🍃🍂🍃🍂🍃🍂🍃
सर झुकाने से नमाज़ें अदा नहीं होती...!!!
दिल झुकाना पड़ता है इबादत के लिए...
🍃🍂🍃🍂🍃🍂🍃🍂🍃🍂🍃
पहले मैं होशियार था,
इसलिए दुनिया बदलने चला था,
आज मैं समझदार हूँ,
इसलिए खुद को बदल रहा हूँ.
🍃🍂🍃🍂🍃🍂🍃🍂🍃🍂🍃
 बैठ जाता हूं मिट्टी पे अक्सर...
क्योंकि मुझे अपनी औकात अच्छी लगती है.
🍃🍂🍃🍂🍃🍂🍃🍂🍃🍂🍃
मैंने समंदर से सीखा है जीने का सलीक़ा,
चुपचाप से बहना और अपनी मौज में रहना.
🍃🍂🍃🍂🍃🍂🍃🍂🍃
 〰➰💖➰〰➰💖➰〰
               प्रेम चाहिये तो
       समर्पण खर्च करना होगा।
            विश्वास चाहिये तो
        निष्ठा खर्च करनी होगी।
              साथ चाहिये तो
        समय खर्च करना होगा।
            किसने कहा रिश्ते
               मुफ्त मिलते हैं ।
    मुफ्त तो  हवा भी नहीं मिलती
       एक साँस भी तब आती है
    जब एक  साँस छोड़ी जाती हे
〰➰💖➰〰➰💖➰〰......

🔫: उनका भरोसा मत करो,
जिनका ख्याल
वक्त के साथ बदल जाऐ ।
भरोसा उनका करो
जिनका ख्याल तब भी
वैसा ही रहे
जब आपका वक्त बदल जाऐ।

चेहरे "अजनबी" हो जाये तो कोई बात नही, लेकिन
रवैये "अजनबी" हो जाये तो बडी "तकलीफ" देते हैं !

No comments:

Post a Comment