Wednesday 12 April 2017

पिता Hindi Article

मैं बस अपने पिता के साथ अध्यन कर रहा था , मेरे लिए एक बहुत ही कठिन काम क्योंकि वह एक बहुत महान कौवाली गायक थे .


पूरे विश्व और अपने पिता को संतुष्ट करना असंभव है !!


मेरे पिता कहा करते थे , “उन्हें तुम्हे देखने दो तुम्हारा सूट नहीं . वो गौड़ होना चाहिए .”


अपने अंतरतम रहस्यों को अपनी माँ को बताने में और अपने अंतरतम भय को अपने पिता को बताने में सक्षम हों  !!


मैं जीने के लिए अपने पिता का ऋणी हूँ , पर अच्छी तरह जीने के लिए अपने शिक्षक का !!


एक बूढ़े होते हुए पिता के लिए उसकी बेटी से अधिक प्रिय और कुछ भी नहीं.


मैं मार्ग , सत्य , और जीवन हूँ . बिना मेरे माध्यम के कोई पिता तक नहीं जाता है .


मेरे पिता मुझसे हमेशा कहा करते थे कि जब तुम मरो , उस समय यदि तुम्हारे पांच अच्छे दोस्त हैं तो तुम्हारी ज़िन्दगी अच्छी रही है !!


एक पिता सौ स्कूल मास्टरों से बड़ा होता है .


एक पिता की निराशा बहुत ही घातक हथियार हो सकती है !!


एक पिता सौ पुत्रों को शाषित करने के लिए पर्याप्त होता है , पर सौ पुत्र एक पिता के लिए नहीं !!!


एक पिता हमेशा अपनी बेटी को एक छोटी औरत बना रहा होता है . और जब वो औरत बन जाती है तो वापस उसे पहले जैसा बना देता है !!


एक पिता अपने बच्चों के लिए जो सबसे ज़रूरी चीज कर सकता है वो है उनकी माँ से प्रेम !!!


पिता बनना पिता होने से कहीं आसान है !!!


शायद मेजबान और मेहमान पिता और पुत्र के लिए सबसे ख़ुशी भरा सम्बन्ध है !!!!


मेरे पिता ने मुझे सबसे महान तोहफा दिया जो कोई किसी को दे सकता है , उन्होंने मुझपर विश्वास किया 



कद्र करो माँ बाप की, दुआओं में उनकी ताकत है।


वह पिता बुद्धिमान है जो अपने बच्चे को जानता है .


पापा है मोहब्बत कअ नाम , पापा को हज़ारों सलाम, कर दे फ़िदा ज़िन्दगी , आये जो बच्चों के काम !!


जब किसी का पिता अच्छा ना रहा हो तो उसे एक बनना चाहिए  !!


एक सफल पिता बनने के लिए …एक निरपेक्ष नियम है : जब आपका बच्चा हो तो पहले दो साल तक उसे मत देखिये !!


इस दुनिया में बिना स्वार्थ के सिर्फ माता पिता ही प्यार कर सकते हैं !


कहते हैं की पहला प्यार कभी भुलाया नहीं जाता, फिर पता नहीं लोग अपने माँ बाप का प्यार क्यूँ भूल जाते हैं !


उसे अपने लुक्स अपने पिता से मिले . वो एक प्लास्टिक सर्जन हैं .


मैं बचपन में एक पिता के संरक्षण के जितना किसी और ज़रुरत के बारे में नहीं सोच सकता .


आपको अपनी माँ की ममता के योग्य नहीं बनाना है . आपको अपने पिता के प्रेम के योग्य बनाना है .


मैंने कभी भी ऐसा कुछ नहीं किया है जो मुझे अपने बच्चों का पिता होने से अधिक ख़ुशी और इनाम दे सके .


वो जो अपने पिता से बदला ले , कुछ भी कर सकता है .


मेरे पिता ने कहा था कि दुनिया में दो तरह के लोग होते हैं : देने वाले और लेने वाले . हो सकता है लेने वाले बढ़िया खा लें , लेकिन देने वाले अच्छी तरह सोते हैं .


मेरे पिता अपने पिता से डरते थे , मैं अपने पिता से डरता था , और मुझे ऐसी कोई वजह नहीं दिखाई देती कि मेरे बच्चे मुझसे क्यों ना डरें .
किसी ने पूछा : वो कौन सी जगह है जहाँ हर ग़लती , हर जुर्म और हर गुनाह माफ़ हो जाता है ? बचे ने मुसकुराते हुऐ कहा, मेरे पापा का दील !!

एक बेहतर पिता नहीं बताता की कैसे जीना है, बल्कि वह उस तरह से जीता है और दिखाता है कैसे जीना है।

जब एक पिता पुत्र को देता है तो दोनों हँसते हैं ; जब एक पुत्र पिता को देता है तो दोनों रोते हैं !!

कुछ ऐसा काम करो कि आपके माता-पिता अपनी प्रार्थना में कहें । “हे प्रभु, हमें हर जन्म में ऐसी ही संतान देना !!!

हर आदमी बाप बन सकता है, लेकिन पिता बनने के लिए कुछ ख़ास चाहिए ! आई ऍम सॉरी बेटा !

आपका गुस्सा देखा था मैंने, काश मैं समझ जाता वो गुस्सा नहीं, आपका अपनापन है ! I love you dad !

जिन मूर्तियों को इंसान बनाते हैं, हम उनकी तो पूजा करते हैं पर जिन्होंने हमें बनाया है हम उन माता-पिता की पूजा क्यूँ नहीं करते ?

ईश्वर का सबसे अनमोल तोहफा – मेरे मम्मी पापा :)

मिलने को तो हज़ारो लोग मिल जाते हैं , लेकिन हज़ारो गलतियां माफ़ करने वाले “माँ-बाप” दुबारा नहीं मिलते।

भुला के नींद अपनी सुलाया हमको, गिरा के आँसू अपने हँसाया हमको, दर्द कभी न देना उन हस्तियों को, खुदा ने माँ-बाप बनाया जिनको।

पापा मैं ….छोटी से बड़ी हो गयी क्यूँ ?!!

पापा ! आप हमेशा से ही अच्छे थे, मैं ही आपको नहीं समझ सका ! I love you Papa !

आप मेरे सब से अच्छे दोस्त हैं पापा !

माँ बाप कभी गलत नहीं होते …. उनसे गलत फैसले हो भी जाए, तो भी उनकी नियत साफ़ होती है …. उनसे कभी खफा मत होना :)

आप मेरे सब से अच्छे दोस्त हैं पापा !


क्या करामात है 'कुदरत' की, 'ज़िंदा इंसान' पानी में डूब जाता है और 'मुर्दा' तैर के दिखाता है ."

"'मौत' को देखा तो नहीं, पर शायद 'वो' बहुत खूबसूरत होगी, कम्बख़त जो भी उससे मिलता है, जीना छोड़ देता है."

घबरा के आसमान की तरफ देखते हैं लोग,जैसे खुदा ज़मीन पर मौजूद ही न हो.

"'ग़ज़ब' की 'एकता' देखी लोगों की ज़माने में.'ज़िन्दों' को गिराने में और 'मुर्दों' को उठाने में ."

हद से ज्यादा खुशी और हद से ज्यादा गम कभी किसी को मत बताओ..जिंदगी में लोग..हद से ज्यादा खुशी परनजरऔर हद से ज्यादा गम पर नमक जरुर लगाते है.

एक वो हैं, जो हमारी बात समझते नहीं...और यहाँ जमाना हमारे शेर पढ़कर, दीवाना हुआ जा रहा है.

अमीर तो हम भी बहुत थे, पर दॊलत सिर्फ दिल की थी. खर्च भी बहोत किया ए दोस्त,पर दुनिया मे गिनती सिर्फ नोटों की हुई.

जिंदगी में हर किसी को ‘अहमियत’ देनी चाहिये .क्योंकि जो अच्छे होंगे वो साथ देंगे और ..जो बुरे होंगे वो सबक .

दुनिया के लिए आप एक व्यक्ति हैं,परंतु परिवार के लिए आप पूरी दुनियाँ हैं।

"'ज़िन्दगी' में ना ज़ाने कौनसी बात आख़री होगी, ना ज़ाने कौनसी रात आख़री होगी ।
मिलते, जुलते, बातें करते रहो यार एक दूसरे से ना जाने कौनसी मुलाक़ात आख़री होगी."

"खुद पर भरोसा करने का हुनर सीख लो,
सहारे कितने भी सच्चे हो एक दिन साथ छोड़ ही जाते हैं."

दुआ कभी खाली नही जाती….बस लोग इन्तजार नही करते.

सुना है के तुम रातों को देर तक जागते हो.यादों के मारे हो या मोहब्बत में हारे हो ?

ज़िन्दगी तो अपने ही दम पे जी जाती है यारों किसी के सहारे से तो जनाज़े उठा करते हैं .

झुठ बोलकर तो मैं भी दरिया पार कर जाता ,मगर डूबो दिया मुझे सच बोलने की आदत ने .

मत दे दुआ किसी को अपनी उमर लगने की, यहाँ ऐसे भी लोग है जो तेरे लिए जिन्दा हैं.

मौत से क्या डर मिनटों का खेल है आफत तो ज़िन्दगी है बरसों चला करती है.

हवा से कह दो कि खुद को आजमा के दिखाये.बहुत चिराग बुझाती है, एक जला के दिखाये.

मोतियों को तो बिखर जाने की आदत है लेकिन,धागे की ज़िद होती है पिरोए रखने की.Dedicated to group admin

लोग हमेंशा मुझे पूछते है कि भाई तु कभी भी स्माईल नहि करता क्यों ?? मैंने भी कह दिया – जिस दिन इस भाई ने स्माईल कर दी ना , उस दिन तेरी वाली भी तुझे भाई ही कहेगी.

लोगो से कह दो हमारी तकदीर से जलना छोड़ दे. हम घर से दवा नही माँ की दुआ लेकर निकलते है .

पानी समुन्दर में हो या आँखों में, गहराई और राज दोनों में होते हैं.

दोस्तों ,किसी ने मेरा दिल तोड़ा है ,अब आप ही बताओ जान दुँ या जाने दुँ.

"बिन पगारी , फुल अधिकारी ,
            हमारा एडमिन सबसे भारी ."

दावे दोस्ती के मुझे नहीं आते यारो,एक जान है जब दिल चाहें मांग लेना.

"लड़की वाले : बेटा क्या करते हो ..?
लड़का : जी Admin हूँ .
लड़की वाले (खुश होकर ) : कौनसी कम्पनी में है बेटा ?
लड़का : जी व्हाट्सअप पर दो तीन ग्रुप का एडमिन हूँ ."

हताशा मे डूबी माँ के आंसू जब औलाद पोंछती है.हर कर्ज अदा हो जाता है ममता धन्य हो जाती है.

जब जब मैने कागज पर लिखा माँ का नाम..कलम अदम से कह उठी हो गये तेरे चारोधाम

मुझको क्या हक , मैं किसी को मतलबी कहूँ । मै खुद ही ख़ुदा को मुसीबत में याद करता हूं.

सिर्फ एक दिन का एडमिन बनके देखो ,पता चलेगा कितनी मुसिबते झेलनी पड़ती है .

भगवान उन आशिकों की आत्मा को शांति दे , जिनकी मोहब्बत अक्षय तृतीया पर किसी और की हो गई .

ये इश्क़ करना छोड दिया यारो वरना..हम तो आज भी पलट के देख ले तो.लडकियाँ सोमवार के व्रत शुरू कर दे.

अब ये कौन अफवाह फैला रहा है की आज एडमिन जलेबी बाटेंगे.

यदि पेड़ों से WI-FI के सिगनल मिलते तो हम खूब पेड़ लगाते। अफसोस कि वे हमे आक्सीजन देते है जो केवल जीने के काम आती हैं।
रुठुंगा अगर तुजसे तो इस कदर रुठुंगा की ,, ये तेरीे आँखे मेरी एक झलक को तरसेंगी !!

तेरे शहर के कारीगर बङे अजीब हैं ए दिल,, काँच की मरम्मत करते हैं पत्थर के औजारों से …!!

जख्म बन जाने की आदत है उन्हें रुला कर मुस्कुराने की आदत है उन्हें ; मिलेंगे कभी तो खूब रुलाएंगे सुना हैं रोते हुए लिपट जाने की आदत है उन्हें ।

मुझे अपने किरदार पे इतना तो यकीन है की, कोई मुझे छोड़ सकता है लेकिन भूल नही सकता...!!

टूटे हुवे सपनो और रूठे हुवे अपनों ने आज उदास कर दिया | वरना लोग हमसे मुस्कराने का राज पुछा करते थे ||

इसे इत्तेफाक समझो या दर्दनाक हकीकत, आँख जब भी नम हुई, वजह कोई अपना ही निकला !!

कोन कहता हे मुसाफिर जख्मी नही होते , रस्ते गवाह हे कम्बख्त गवाही नही देते ..!!

हँसकर दर्द छुपाने की कारीगरी मशहूर थी मेरी, पर कोई हुनर काम नहीं आता जब तेरा नाम आता है |

क़ाश कोई ऐसा हो, जो गले लगा कर कहे...!! तेरे दर्द से मुझे भी तकलीफ होती है....!!

हमने गुज़रे हुए लम्हों का हवाला जो दिया हँस के वो कहने लगे रात गई बात गई ...!!!

लिख देना ये अल्फाज मेरी कबर पे...!! मोत अछी है मगर दिल का लगाना अच्छा नहीं...!!

तू मेरी चाहत का एक लफ्ज भी ना पढ़ सका, और मैं तेरे दिये हुए दर्द की किताब पढ़ते पढ़ते ही सोती हूँ।

मुस्कुराने से भी होता है ग़में-दिल बयां, मुझे रोने की आदत हो ये ज़रूरी तो नहीं !!!

इतना याद न आया करो, कि रात भर सो न सकें। सुबह को सुर्ख आँखों का सबब पूछते हैं लोग।

लोग कहते हैं दुःख बुरा होता है, जब भी आता है रुलाता है। मगर हम कहते हैं दुःख अच्छा होता है, जब भी आता है कुछ सिखाता है।

मैं क्या जानूँ दर्द की कीमत ? मेरे अपने मुझे मुफ्त में देते हैं !

वो रो रो कर कहती रही, मुझे नफरत है तुमसे, मगर एक सवाल आज भी परेशान किये हुए है की अगर इतनी नफरत ही थी तो, वो रोई क्यों….?

दर्द कितना खुशनसीब है जिसे पा कर लोग अपनों को याद करते हैं, दौलत कितनी बदनसीब है जिसे पा कर लोग अक्सर अपनों को भूल जाते है !!

मैं आईना हूँ टूटना मेरी फितरत है, इसलिए पत्थरों से मुझे कोई गिला नहीं।

कितने सालों के इंतज़ार का सफर खाक हुआ । उसने जब पूछा “कहो कैसे आना हुआ”।

मेरी किस्मत में तो कुछ यूँ लिखा है, किसी ने वक्त गुज़ारने के लिए अपना बनाया, तो किसी ने अपना बनाकर वक्त गुजार लिया !!
हर फैसले होते नहीं,सिक्के उछाल कर..यह दिल के मामले है....जरा संभल कर!!

मत पूछो कैसे गुजरता है हर पल तुम्हारे बिना, कभी बात करने की हसरत कभी देखने की तमन्ना !!

यही सोचकर कोई सफाई नहीं दी हमने. कि इल्जाम झूठे भले हैं पर लगाये तो तुमने हैं !!

मेरे अल्फ़ाज़ तो चुरा लोगे.. वो दर्द.. कहाँ से लाओगे !!

चली जाने दो उसे किसी ओर कि बाहों मे ।। इतनी चाहत के बाद जो मेरी ना हुई, वो किसी ओर कि क्या होगी ।

इक बात कहूँ "इश्क", बुरा तो नहीँ मानोगे.... बङी मौज के थे दिन, तेरी पहचान से पहले.

लिख देना ये अल्फाज मेरी कबर पे...!! मोत अछी है मगर दिल का लगाना अच्छा नहीं...!!

दोस्तो से अच्छे तो मेरे दुश्मन निकले,, कमबख्त हर बात पर कहते हैं कि तुझे छोडेंगे नहीं.

दोस्तो होली आई अौर चली भी गई थोड़ी देर बाद ‪#‎रंग‬ भी उतर गया, ये ‪#‎होली‬ बिल्कुल उसकी तरह निकली..!!

सुना है आज उस की आँखों मे आसु आ गये...... वो बच्चो को सिखा रही थी की मोहब्बत ऐसे लिखते है !!


शक ना कर मेरी मुहब्बत परपगली....... अगर मै सबूत देने पर आया तो ... तु बदनाम हो जायेगी..!!!

आदत बना ली मैंने खुद को तकलीफ देने की , ताकि जब कोई अपना तकलीफ दे तो ज्यादा तकलीफ ना हो !!

बिछड़ने वाले तेरे लिए, एक "मशवरा" है.. कभी हमारा "ख्याल" आए, तो अपना 'ख्याल' रखना..।।

तुम बदले तो मज़बूरिया थी ,हम बदले तो बेवफा हो गए !!!

धोखा देने के लिए ‪#‎शुक्रिया‬ पगली कि ‪#‎तुम‬ ना मिलती तो ‪#‎दुनिया_समझ‬ में ‪#‎ना‬ आती !!

धोखा देने के लिए ‪#‎शुक्रिया‬ पगली कि ‪#‎तुम‬ ना मिलती तो ‪#‎दुनिया_समझ‬ में ‪#‎ना‬ आती !!

No comments:

Post a Comment