Wednesday 11 October 2017

किसी की खातिर मोहब्बत

किसी की खातिर मोहब्बत की इन्तेहाँ कर दो लेकिन इतना भी नहीं कि उसको खुदा कर दो मत चाहो किसी को टूट कर इस कदर इतना कि अपनी वफाओं से उसको बेवफा


आंसूं पीते हैं प्यास बुझाने के लिये आग हमने ही लगायी थी खुद को जलाने के लिय इस जनम में तो मुमकिन नहीं और जनम लगेंगे आपको भुलाने के लिये।


तेरे इंतजार में कब से उदास बैठे हैं, तेरे दीदार में आँखे बिछाये बैठे हैं, तू एक नज़र हम को देख ले बस, इस आस में कब से बेकरार बैठे हैं।



रूठे जो जिन्दगी तो मना लेगे हम मिले जो गम तो निभा लेगे हम बस तुम रहना साथ मेरे रोती आँखो से भी मुस्कुरा लेगें हम..

पाल लिया गम ज़िन्दगी भर का दूसरों के लबों पे मुस्कुराहट लाते लाते....




ये झुकी सी पलकें, ये बिखरी अलकें... खामोश लब, कुछ कहने को बेताब हैं...


प्यार आज भी तुझ से उतना ही है, बस…..तुझे एहसास नही, और हमने जताना भी छोड़ दिया.




कोई फर्क नहीं होता है ज़हर और प्यार में, ज़हर पीने के बाद लोग मर जाते हैं; और प्यार करने के बाद लोग जी नहीं पाते**


जब खामोश आँखो से बात होती है ऐसे ही मोहब्बत की शुरुआत होती है तुम्हारे ही ख़यालो में खोए रहते हैं पता नही कब दिन और कब रात होती है




हर खुशी दिल के करीब नहीं होती, ग़मों से जिन्दगी दूर नहीं होती, ऐ मेरे दोस्त दोस्ती संजो के रखना, हर किसी को दोस्ती नसीब नहीं होती।




कुछ सितारों की चमक नहीं जाती, कुछ यादों की खनक नहीं जाती, कुछ लोगों से होता है ऐसा रिश्ता, कि दूर रहके भी उनकी महक नहीं जाती।




दोस्ती वो नहीं होती, जो जान देती है दोस्ती वो नही होती जो मुस्कान देती है दोस्ती तो वो होती है जो दोस्ती को प्यार का नाम देती हैं.




बस जरा सा ही रह गया हूँ मैं, बस जरा सा सितम ओर कर दो !!




*ऐसे भी दिन जिंदगी में आते है..!!* *जब दर्द बहुत होते है...* *पर हमदर्द कोई नही होता...!!!*




लझन कोई आए तो मुझसे न छुपाना, साथ न दे जुवा तो आँखों से जताना, हर कदम पे साथ हैं हम आपके अगर अपना समझते हो तो.. एक बार नहीं दस बार आज़माना."




दुनियाँ के किसी भी कोने में रही कितना भी फासला रहा पर दिल की हर धड़कन पर सिर्फ तेरा ही नाम रहा.....




दुनियाँ में आया है तू मेरे लिए मेरी जिंदगी भी है तेरे लिए तुझको तुझी से चुरा लू सनम तुझको पलकों में छुपा लू......




तुझे पाके ऐसा लगा सब मिल गया जैसे इस दीवानी को सब मिल गया मुझको ही चाहो तेरी चाहत है हम दिल से तो देखो मोहब्बत है हम....




ख्याबो से वो इस सच की दुनियाँ में आये कभी फिर वो न हो जुदा वो मेरा हो जाये मैं उसकी हो जाऊ मेरे दिल ने की है दुआ.....




मेरी हर खुशी का रास्ता, तुझसे होकर गुजरता है..!! अब ये मत पुछना मेरे क्या.. लगते हो तुम......



रोने से किसी को पाया नहीं जाता, खोने से किसी को भुलाया नहीं जाता, वक्त सबको मिलता है पर जिन्दगी नहीं मिलती वक्त बदलने के लिए....




सच ! एक स्वप्न , फिर से ! सच ! एक कल्पना फिर से ! तुम अाैर तुम सिर्फ तुम ।




वो मेरी अलबेली सी ... मेरी कल्पना का सुरूर है ...' कितनी रंगीन रंगोली सी मेरे जीवन की वो ... काैन है वो !



कमाल है भाई इतनी छोटी कपड़ोंमें भी जेब डाला है। उसमें क्या रख सकते हैं ये भी बतादो।




प्यासी ये निगाहें तरसती रहती हैं तेरी याद में अक्सर बरसती रहती हैं हम तेरे ख्यालों में डूबे रहते हैं और ये ज़ालिम दुनिया हम पे हँसती रहती है




बाबू, एक बार रात को आओ बिस्तर पर मेरे साथ जो खुल जाओगे। कसमसे कहती हूँ तुम अपनी बीवी को भी भूल जाओगे।





जब छोटी थी बड़ी होने की चाहत थी अब पता चला कि..... अधुरे एहसास और टुटे सपनों से अधुरे होमवर्क और टुटे खिलौने अच्छे थे..




महकते काग़ज़ पर लिखी हुई सुनहरे हर्फ़ों में,,,,, ज़िन्दगी जिसको गुनगुनाये वो ग़ज़ल तुम हो....!!!!




"ढूँढ कर हम थक चुके, कौन सी गलियों मे जाने तुम खो गये. अब और कहाँ ठिकाना है इस ग़रीब का, जाकर कब्र मे खुद ही हम सो गये"




कहने को तो सब अपने है... पर काश कोई ऐसा हो जो ये कहे तेरे दर्द से मुझे भी तकलीफ़ होती है.....




समय सेहत और संबंध इन तीन पर कीमत का लेबल नही लगा होता लेकिन जब हम इनहे खो देते हैं तब इनकी कीमत का एहसास होता है..




फिर न सिमटेगी मोहब्बत जो बिखर जायेगी ज़िंदगी ज़ुल्फ़ नहीं जो फिर संवर जायेगी, थाम लो हाथ उसका जो प्यार करे तुमसे,



एक दिन बारिश हो तुम बाहर निकलो चेहरे से बूँदो को छूने कुछ बूंदे भर जाए तुम्हारे गालो के गड्ढो में बस वही डुबना है मुझे




दिल की हालत बताई नहीं जाती *हमसे उनकी चाहत छुपाई नहीं जाती *बस एक याद बची है उनके चले जाने के बाद *हमसे तो वो याद भी दिल से निकाली नहीं जाती




मत सताओ हमे हम सताए हुए है अकेला रहने का ग़म उठाये हुए है खिलौना समज के ना खेलो हम से हम भी उसी खुदा के बनाये हुए है




ऐ-दिल !* *मुस्कुराने की वज़ह मत ढूंढ़ ...* *धड़कना तो तुझे हर हाल में है !!*



माना की औरों के मुकाबले कुछ ज्यादा पाया नहीं मैंने, पर खुश हूँ की स्वयं को गिराकर कुछ उठाया नहीं मैंने !!





नज़रें भी वही और नज़ारे भी वही है खामोश फ़िज़ायों के इशारे भी वही है कहने को तो सब कुछ है मगर कुछ भी नहीं है...




......मैं तेरे लब पे छा जाऊंगा मुस्कुराहट की तरह अपने लब्बों से मेरा नाम बुला कर तो देख...




चूम लेती हूँ हर मुश्किलों को मैं अपना मानकर जिंदगी कैसी भी है.. आखिर है तो मेरी....




किसी को चाहो तो इस अंदाज़ से चाहो कि वो तुम्हे मिले या ना मिले मगर उसे जब भी प्यार मिले तो तुम याद आओ



उन आँखों की झपकियों को भी ... सौ दफा सलाम है ... ए दिल जिन आँखों की पलकों के नीचे ... मेरी चाहत पनाह लेती है ....




किसी ने मुझ से कहा बहुत खुबसुरत लिखते हो यार.. मेंने कहा खूबसूरत मैं नही वो है जिसके लिए हम लिखा करते हैं..



फांसला रख के क्या हासिल कर लिया तुमने, रहते तो आज भी तुम मेरे दिल में ही हो !!




हम वो नही जो मतलब से याद करते हैं.. हम वो हैं जो रिश्तों से प्यार करते हैं.. हम आपको याद आये या ना आये.. हम आपको दिल से याद करते हैं.




आज यह कैसी उदासी छाई है तन्हाई के बादल से भीगी जुदाई है टूट के रोया है फिर मेरा दिल जाने आज किसकी याद आई है




तेरे सीने से लगकर तेरी आरजू बन जाऊँ तेरी साँसो से मिलकर तेरी खुश्बू बन जाऊँ फासले ना रहें कोई तेरे मेरे दरमिआँ मैं ना रहूँ बस तू ही बन जाऊँ




"बरबाद कर देती है मोहब्बत, हर मोहब्बत करने वाले को, क्योंकि इश्क हार नहीं मानता, और दिल बात नहीं मानता"




चुपके से आकर इस दिल में उतर जाते हो सांसों में मेरी खुशबु बन के बिखर जाते हो कुछ यूँ चला है तेरे इश्क का जादू सोते-जागते तुम ही नज़र आते हो




"दो कदम तो सब चल लेते हैं पर , ज़िन्दगी भर साथ कोई नहीं निभाता , अगर रो कर भूल जाती यादें , तो हस कर कोई गम न छुपाता।



"याद आना" और "याद करना" दोनों अलग अलग बातें है याद हम उन्हें करते है जो हमारे अपने होते है और याद हम उन्हें आते हैं जो हमें अपना समझते है.




"कितना अच्छा लगता है ना जब कोई प्यार से बोले क्यूं करते हो किसी और से बात क्या मैं काफी नहीं आपके लिये"



फूलो की सुगंध केवल वायु की दिशा में फालतू है. एक इंसान की अच्छाई हर दिशा में फैलती है.




"दुनिया के लिए तुम भले हि एक इंसान हो ,लेकिन एक इंसान के लिए तुम पूरी दुनिया हो यह हमेशा याद रखना."




मैं अपनी मोहब्बत में बच्चों की तरह हूँ जो मेरा है बस मेरा है, किसी और को क्यों दूँ



तु नदी मै जल सा हू मूझ बीन तु सुखी है तुझ बीन मै भी तो नम सा हू⚘




कुछ हसीन होंठो से, बातों-बातों मे मुस्कुराया करो




जबरदस्ती मत मांगना साथ कभी ज़िन्दगी में किसी का कोई ख़ुशी से खुद चलकर आये उसकी ख़ुशी ही कुछ और होती है



दिल की बेचैन सांसो को आये क़रार प्यार में डूबी कोई सदा मांगते है हम खुद ही ढूंढ लेते है अपना ठिकाना कब गैर से मन्ज़िल का पता मांगते है




बहुत चाहा पर उन्हें भुला ना सके, ख्यालों में किसी और को ला ना सके, किसी को देख कर आंसू तो पोंछ लिए, पर किसी को देख कर हम मुस्कुरा ना सके



खूबसूरत आँखें तेरी, रात को जागना छोड़ दे, खुद बा खुद नींद आ जायेगी, तुम मुझे सोचना छोड़ दे !!




चाहत बन गये हो तुम कि आदत बन गये हो तुम हर सांस में यू आते जाते हो जैसे मेरी इबादत बन गये हो तुम



नदी जब किनारा छोड देती हैं, राह की चट्टान तक तोड देती हैं, बात छोटी सी अगर चुभ जाए दिल में तो, जिंदगी के रास्तों को भी मोड देती हैं.




टूटा तारा देख कर दिल ने कहा मांग ले तू फ़रियाद कोई, मैंने कहा जो खुद टूट रहा है, कैसे पूरी करेगा वो मुराद कोई..टूटा तारा देख




मोहब्बत के लिए कुछ ख़ास दिल मख़्सूस होते हैं ये वो नग़्मा है जो हर साज़ पर गाया नहीं जाता



दर्द की भी अपनी ही एक अदा है.. वो भी सिर्फ सहने वालों पर ही फिदा है..!!

No comments:

Post a Comment